Wednesday, March 09, 2011

महिला दिवस या फिर पाखण्ड...? कितना सच था ये ZEAL का....

कितनी सच्चाई थी कल ZEAL की पोस्ट मैं :
ये आज उभर कर सामने आ गया ...
महिला दिवस ...पर हर उम्र की महिलाओं को पुस्कारों से
भारत की राजधानी मैं नवाजा गया ?

डी.यू  की २० वर्षीय छात्रा को गोली मार कर इस नश्वर संसार 
से भाव-भीनी विदाई दे कर इनाम से नवाजा गया |


३२ साल की महिला को उसके पति के हाथो सीडियों से गिरा कर 
मुक्ति दिलाई गयी |


७५ साल की एक महिला को मिक्सेर की तार से गला घोंट कर 
इस बुडापे से मुक्ति दिला कर इनाम से नवाज गया और अपने किये 
पे सबाब पाया | और न जाने भारत मैं कहाँ कहाँ और क्या-क्या ...

सो इस तरह से बिना किसी भेद-भाव माँ-बहन -और बेटी को
पुरस्कार से नवाज कर महिला दिवस को शान से मनाया गया ||

हाँ...ऐसा सिर्फ हमारे हिंदुस्तान में ही हो सकता है |

जय महिला दिवस !
जय भारत महान !
फिर भी हम इन्सान ?

डाक्टर दिव्या , अगर आप की नजर से ये पोस्ट गुजरे तो कृपया ,
इसपे, अपने ब्लॉग पर एक भर-पूर् तगड़ी ,तीखी,दिलों को भेदने वाली 
पोस्ट अपने सच्चे और बेबाक शब्दों की लड़ी मैं पिरोकर लिखे |
लोगो को सोचने पर मजबूर कर दें ...की यही सच है.....
मैं मजबूर हूँ ,मेरे पास शब्दों की भारी कमी है ...पर मेरे पास एहसास 
भरपूर है| उन्हें साथ मिला लें और हम जैसो की आवाज बन कर उभरे |
बहुत बहुत आशीर्वाद सहित ....अशोक "अकेला"

15 comments:

  1. .

    अशोक जी ,

    आप जैसे संवेदनशील व्यक्तित्व ही समाज का मज़बूत स्तम्भ हैं , जिनकी स्नेहिल छत्रछाया में हम उन्नति कर सकते हैं । आपके आशीर्वाद से मेरा जीवन धन्य हो गया ।

    .

    ReplyDelete
  2. सही कहा आपने ऐसा सिर्फ भारत मे ही हो सकता है

    ReplyDelete
  3. आपके पास शब्दों की कमी बिल्कुल नहीं है।
    आप जो कहना चाह रहे हैं वो बहुत ही स्पष्ट रूप से प्रेषित हो रहे हैं।

    ReplyDelete
  4. ये भी तो फख्र की बात है जो आपकी 'ZEAL' जैसी बिटिया के कारण ही आपके ब्लॉग पर आना हुआ.अच्छा-बुरा सभी कुछ तो है.जहाँ बुराई से दिल में जलन हो ,तो अच्छे से दिल में उमंग भी तो होनी चाहिए .

    ReplyDelete
  5. ashok ji, shbdon se jaada aaj ahasas ki jarurat hai jo bahut kam jagah par dekhne ko milti hai.........
    bahut sunder....

    ReplyDelete
  6. आप अपनी बात सहज और सरल शब्दों में कहिये ..हम सब तक पहुंचेगी आप की आवाज़ ....

    ReplyDelete
  7. कुछ और यादें महिला दिवस की-

    सुशील जी महिला दिवस ....हम सब नारी उठान की कितनी बातें करते है ...पर क्या हकीकत में ऐसा होता है...आज ही मेरे बाई ने बतय की उसके पति ने दूसरी शादी कर ली है .....और वो जर जर रोई...मेरा मनभर आया और थोड़ी हे देर के बाद मेरे एक दोस्त का फोन आया की उसके पति ने कह दिया है कि वो उसकी और उसके बचों की जिम्मेदारी नहीं उठा सकता...और वो अपने मायके आ गयी ....एक औरत अनपढ़ है और दूसरी एल.एल. बी....बतायिए मन का दुःख किससे कहे...

    ReplyDelete
  8. Sharmindagi hoti hai is vyavastha se aur ismein hamari apni bhumika se bhi.

    ReplyDelete
  9. हालात यक़ीनन अफसोसजनक हैं अशोकजी ...... इस तरह की घटनाएँ आये दिन होती हैं..... जो मन को बहुत आहत करती हैं.... आभार महिला दिवस पर इस सार्थक और विचारणीय पोस्ट के लिए

    ReplyDelete
  10. .

    आपके आदेशानुसार निम्न लेख है --

    http://zealzen.blogspot.com/2011/03/blog-post_09.html

    Thanks and regards,

    .

    ReplyDelete
  11. ' ओरत तू जननी है 'आज यह नारा घूमिल पढ़ गया है महिला दिवस जैसे बड़े -बड़े भारी शब्द हमे बहकाने के लिए व्यर्थ है -
    कल के समाचार मेंने भी देखे थे और बच्चे कह रहे थे की आज महिला दिवस पर महिलाओं की ऐसी दुर्गति ! वाकई में यह हिन्दुस्तान में ही संभव है जो देश केवल क्रिकेट पर चलता हो उससे आपेक्षा भी क्या की जा सकती है --

    ReplyDelete
  12. आप सब का जिन्होंने मेरे एहसास की कद्र की
    और मेरे अकेलेपन का साथ दिया |
    बहुत बहुत शुक्रिया !
    आप सब बहुत खुश और स्वस्थ रहें !
    अशोक सलूजा |

    ReplyDelete
  13. इस से अधिक दुर्भाग्य और विडम्बना की बात क्या हो सकती है !

    ReplyDelete
  14. yahan hindi men likhun kaise ? email se bataven

    ReplyDelete
  15. pranaam...aapke blog par pehali baar aanaa safal huaa...mera vichar hai ki ehesaas shabdoin ki aatmaa hote hain ...

    ReplyDelete

मैं आपके दिए स्नेह का शुक्रगुज़ार हूँ !
आप सब खुश और स्वस्थ रहें ........

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...